ISIS का दावा श्रीलंका में रेड के दौरान 3 आतंकियों ने खुद को उड़ाया, 15 लोगों की हुई थी मौत

इस्लामिक स्टेट ने दावा किया कि श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान उसके तीन आतंकवादी मारे गए हैं, जिन्होंने खुद को उड़ा लिया था। मुठभेड़ शुक्रवार को उस समय हुई, जब सुरक्षा बल ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों को निशाना बनाकर किए गए धमाकों के लिए जिम्मेदार स्थानीय आतंकवादी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के सदस्यों की तलाश कर रहे थे। इन धमाकों में 253 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हो गए थे।

‘कोलंबो गजट की एक रिपोर्ट के अनुसार आईएस की संवाद समिति ‘अमाक के जरिए आईएस ने एक बयान में कहा कि अबू हमाद, अबू सूफयान और अबू अल-काका मारे गए। उसने कहा गया है कि उन्होंने स्वचालित हथियारों से गोलाबारी की और ” गोला-बारूद खत्म होने के बाद, विस्फोटक बेल्ट के जरिए खुद को उड़ा लिया।

पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और सेना के जवानों ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कोलंबो से करीब 360 किलोमीटर दूर स्थित कलमुनई शहर में एक मकान पर छापा मारा जिसके बाद सशस्त्र समूह के साथ भीषण मुठभेड़ हुई। सशस्त्र लोगों ने जवानों पर गोलियां चलाई। मुठभेड़ की चपेट में आए एक नागरिक की भी मौत हो गई। हिंसक झड़पों के दौरान माना जाता है कि तीन लोगों ने विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया।
SriLanka Blasts:श्रीलंका के पुलिस प्रमुख ने इस्तीफा देने से इनकार किया

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ”कुल 15 शव बरामद हुए हैं जिसमें छह पुरुष, तीन महिलाएं और छह बच्चे हैं। कम से कम चार संदिग्ध आत्मघाती हमलावर मारे गए और तीन अन्य घायल अस्पताल में हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 15 मृतकों में संदिग्ध आत्मघाती हमलावर भी शामिल हैं। 

पुलिस के एक प्रवक्ता रुवन गुनशेखर ने कहा, ”जब पुलिस सैंदामरुडु में संयुक्त तलाशी अभियान चला रही थी तो उन पर गोलियां चलाई गई। घटनास्थल पर एक आत्मघाती धमाका हुआ और टी56 असॉल्ट राइफल के साथ एक आतंकवादी का शव बरामद किया गया। घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किए गए। सेना के एक अधिकारी ने कहा, ”अधिकारियों ने डेटोनेटर, आत्मघाती किट्स, सेना की वर्दी और आईएसआईएस के झंड़े बरामद किए हैं। इस बीच, पुलिस ने बताया कि कलमुनई, चावलकडे और सम्मंथुरई के मुस्लिम बहुल इलाकों में लागू कर्फ्यू अगले नोटिस तक जारी रहेगा।

सीरियल ब्लास्ट: श्रीलंका में हुई मुठभेड़ में IS के 15 संदिग्ध ढेर

धमाकों के संबंध में अभी तक कम से कम 76 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पिछले 24 घंटे में 20 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने दक्षिण कोलंबो के उपनगर वेल्लावट्टा में एक रेलवे स्टेशन के समीप एक किलोग्राम विस्फोटक भी बरामद किया। शनिवार सुबह चार बजे अन्य इलाकों से कर्फ्यू हटा दिया गया। गत रात सुरक्षा परिषद की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया कि आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए तलाश अभियान तब तक जारी रहना चाहिए जब तक उनका पूरी तरह सफाया नहीं हो जाए। होटलों, स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा में सुधार किया गया है।

कानून न होने से श्रीलंका IS से जुड़ने वाले को गिरफ्तार नहीं कर सका: PM

गौरतलब है कि ईस्टर पर रविवार को नौ आत्मघाती हमलावरों ने तीन गिरजाघरों और तीन लग्जरी होटलों पर सिलसिलेवार बम धमाके किए जिसमें 253 लोगों की मौत हो गई। इस्लामिक स्टेट ने हमलों की जिम्मेदारी ली है लेकिन सरकार ने हमलों के लिए स्थानीय इस्लामिक चरमपंथी समूह एनटीजे को जिम्मेदार ठहराया है। राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने शुक्रवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट से जुड़े 130 से अधिक संदिग्ध देश में सक्रिय हैं। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका को आईएस से जुड़े स्थानीय आतंकवादी संगठनों के खतरों से निपटने के लिए नए कानूनों की जरुरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed