विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को दिखानी होगी RT-PCR रिपोर्ट : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली, एजेंसी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को गाइडलाइन जारी की है कि भारत आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य होगी। दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का म्यूटेशन वर्जन कोहराम मचा रहा है। 11 अक्टूबर के बाद से वहां प्रतिदिन 40 हजार के ऊपर कोरोना संक्रमित सामने आ रहे है। ब्रिटेन में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी है। यहां बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो गया है। इसके बावजूद यहां कोरोना का म्यूटेशन वर्जन तेजी से संक्रमण फैला रहा है।

कोरोना की नया म्यूटेंट 10 गुना खतरनाक

विशेषज्ञों का कहना है कि यह वर्जन डेल्टा वैरिएंट से भी 10 गुना ज्यादा संक्रामक हो सकता है, ऐसे में एक बार फिर बेकाबू होता कोरोना संक्रमण भारत के लिए खतरे की घंटी हो सकता है क्योंकि ब्रिटेन ने अपनी हवाई सीमाएं पूरी तरह से खोल दी हैं। ऐसे में ब्रिटेन से भारत और भारत से ब्रिटेन की यात्रा करने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा होना लाजमी है

भारत में तीसरी लहर दे सकती है दस्तक

दरअसल, पिछले दिनों ब्रिटेन की ओर से बयान जारी किया गया था कि भारत से बड़ी संख्या में नागरिक शिक्षा या फिर व्यापार के उद्देश्य से यात्रा करते हैं। जून 2021 तक 62,500 नए विद्यार्थियों को वीजा दिया गया है। यह संख्या पिछले साल से 30 प्रतिशत ज्यादा है। यानी साफ है कि कोरोना जोन में भारत के लोगों का आना-जाना लगा है। ये एक बार फिर भारत में कोरोनावायरस के बढ़ने का कारण हो सकता है, जिसकी वजह से तीसरी लहर भी दस्तक दे सकती है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14 हजार 623 नए मामले सामने आए हैं, वहीं, 197 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed