भारत ने सबूत से गिनाया पाकिस्तान का झूठ, कहा-आतंक पर दुनिया की आंखों में धूल झोंक रहा है इस्लामाबाद

नई दिल्ली
भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान पर आतंक के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अगर पाकिस्तान ‘नया पाकिस्तान’ होने का दावा करता है तो उसे आतंकी संगठनों के खिलाफ ‘नया ऐक्शन’ भी लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार झूठ फैलाने का काम कर रहा है, जबकि उसे भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की बात मानकर आतंकी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

पाकिस्तान फैला रहा है झूठ: रवीश कुमार
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान झूठ फैला रहा है कि उसने हमारे एक नहीं बल्कि दो फाइटर जेट मार गिराए हैं। पाकिस्तान का दावा है कि उसके पास इसकी विडियो रिकॉर्डिंग भी है। यदि पाकिस्तान के पास ऐसे सबूत हैं तो वह उन्हें मीडिया के सामने क्यों नहीं लाता है? रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने अपनी नॉन मिलिटरी स्ट्राइक में जैश के आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई में अपने टारगेट को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि उन्होंने भारत के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में एफ-16 का इस्तेमाल किया है। कुमार ने बताया कि हमने अमेरिका से कहा है कि वह इस बात की जांच करे कि भारत के खिलाफ एफ-16 का इस्तेमाल कर पाकिस्तान ने नियम और शर्तों का उल्लंघन तो नहीं किया है।

‘नया ऐक्शन’ भी ले पाकिस्तान
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री जिस तरह जैश-ए-मोहम्मद को लेकर बात करते हैं, इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान आतंक के खिलाफ कैसा रुख रखता है। रवीश कुमार ने कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ लगातार अभियान जारी रखेंगे, हमारी सेना सतर्क रहेगी। यदि पाकिस्तान ‘नया पाकिस्तान’ होने का दावा करता है तो उसे आतंक के खिलाफ ‘नया ऐक्शन’ भी लेना चाहिए।

‘क्या जैश का प्रवक्ता है पाकिस्तान’
रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद पर केवल झूठे वादे किए हैं। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान पुलवामा आतंकी हमले में जैश का हाथ होने से इनकार कर रहा है। क्या पाकिस्तान जैश के प्रवक्ता की तरह बात कर रहा है और उस बचाने की कोशिश कर रहा है।’ बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली थी।

बेनकाब हो रहा पाक का झूठ
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान का झूठ कई बार बेनकाब हो चुका है। पाकिस्तान की आर्मी के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि उनके देश में जैश की मौजूदगी नहीं है, जबकि उनके विदेश मंत्री ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने जैश की टॉप लीडरशिप से पुलवामा हमले में शामिल होने के बारे में जानकारी मांगी है। जैश ने इसमें हाथ होने से इनकार किया है। रवीश कुमार ने कहा कि क्या पाकिस्तान के विदेश मंत्री जैश-ए-मोहम्मद के प्रवक्ता हो गए हैं।

टकराव पर यह बोले रवीश कुमार
पाकिस्तान के साथ टकराव के मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में रवीश कुमार में कहा था कि भारत की तरफ से डी-ऐस्केलेश का सवाल ही नहीं है, क्योंकि भारत ने कभी ऐस्केलेट ही नहीं किया था। हमारी कार्रवाई पाकिस्तान के खिलाफ नहीं, बल्कि आतंक के खिलाफ थी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की चिंताओं को दूर करने के लिए कोई काम नहीं कर रहा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्यों को जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप और मसूद अजहर के पाकिस्तान में होने के बारे में जानकरी है। हम संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों से अपील करता हूं कि मसूद अजहर को आतंकी लिस्ट में शामिल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *