दुबई: बेंगलुरू टेस्ट में मिली जीत का फायदा जहां टीम इंडिया के दोनों स्टार स्पिनरों को हुआ है, वहीं कप्तान विराट कोहली को खराब बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा है. आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ऐसे पहले दो स्पिनर बन गए हैं, जो एक साथ शीर्ष स्थान पर मौजूद हैं. आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में अपने साधारण प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

आईसीसी के बयान के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जडेजा ने कुल 7 विकेट लिए थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह और दूसरी पारी में एक विकेट लिए थे. अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्होंने अपने करियर में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सर्वोच्च वरीयता हासिल की है. अश्विन ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने इस मैच में कुल 8 विकेट लिए थे. इस रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 23वां स्थान हासिल किया है.

कोहली खिसके, रूट ने पछाड़ा
रैंकिंग में जो रूट ने विराट कोहली को पछाड़ दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान कोहली का प्रदर्शन पुणे और बेंगलुरू में खेले गए दोनों टेस्ट मैचों में अच्छा नहीं रहा है. उनके बल्ले से दोनों मैचों में कुल 40 रन निकले हैं. इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. कोहली उनसे एक अंक पीछे, 847 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

भारतीय गेंदबाज उमेश यादव टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में 29वें स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नैथन लियोन 16वें और स्टीव ओकीफ 28वें स्थान पर हैं.

स्मिथ नंबर वन
डीआरएस विवाद का सामना कर रहे कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. इसके अलावा, टीम इंडिया के चेतेश्वर पुजारा पांच स्थानों की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंचे हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे को 15वां स्थान प्राप्त हुआ है.

आईसीसी की टेस्ट क्रिकेट के हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में बांग्लादेश के खिलाड़ी शाकिब अल-हसन पहले स्थान पर हैं. अश्विन दूसरे स्थान पर हैं.

आईसीसी की टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मिली 75 रनों की जीत से भारत ने पहला स्थान बरकरार रखा है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*